Header Ads

What Is Website & Its Benefits


वेबसाइट एक सार्वजनिक रूप से सुलभ (publicly accessible), इंटरलिंक्ड (interlinked) वेब पेजों का एक संग्रह (collection) है जो एक एकल (single) डोमन (Domain) नाम (name) साझा (share) करता है। इसे विभिन्न उद्देश्यों (multle purposes) के लिए एक व्यक्ति, समूह, व्यापार या संगठन (business organization) द्वारा बनाया और बनाए रखा (maintain किया) जा सकता है।
जैसा कि मैंने कहा था कि एक वेबसाइट एकल (single) डोमेन नाम (name) साझा (share) करता है, तो चलो अब डोमेन के बारे  बात कर लेते है की डोमेन क्या होता है।
एक वेबसाइट को बनाने के लिए तीन- चार चीज़ो की जरूरत होती है जिनके नाम है डोमेन (Domain), होस्टिंग (Hosting), डिजाइनिन (Designing) और डेवलोपमेन्ट (Development)।

What is Domain?

डोमेन (Domian) जो होता है वो वेबसाइट की पहचान (identity) बताने के काम आता है आप इस बात को ऐसे भी समझ सकते है की डोमेन वेबसाइट का पता (address) होता है ठीक वैसे ही जैसे की आप के घर का या दुकान का कोई पता (address) होता है। साथ ही आपको ये भी बता दे की डोमेन (Domain) के पास एक डोमेन कंट्रोलर (Domain Controller)  होता है जो की वेबसाइट की सभी जरुरी चीज़ो और नेटवर्क की सुरक्छा (security) को कण्ट्रोल (Control) करता है और साथ ही यूज करने वाले के यूजरनाम (Username) और पासवर्ड (password) को भी मैनेज (manage) करता है।

What is Hosting?

अब हम बात करते है होस्टिंग (Hosting) के बारे में, होस्टिंग (Hosting) आपके वेबसाइट को कनेक्टिविटी (connectivity) देता है जिस से की लोग इंटरनेट (internet) का इस्तेमाल कर के आपके वेबसाइट को देख सकते है और साथ ही में होस्टिंग (Hosting) सर्वर (server) पे वेबसाइट को स्पेस (space) भी प्रोवाइड करता है होस्टिंग (Hosting) को मुख्य रूप से तीन समूह (group) में विभाजित (divide) किया गया है जो की इस प्रकार है i) Dedicated Hosting ii) VPS, i.e., Virtual Private server Hosting iii) Shared Hosting.

What is Designing?

वेबसाइट बनाने में डिजाइनिंग (Designing) का बहुत बड़ा  (large) रोल (role) है क्यों की एक अच्छा डिज़ाइन (design) आपके यूजर को बहुत ही आसानी से ये बताता है की उस को कहा जाना है। वेब डिजाइनिंग साथ में ये भी बताता है की आप के वेबसाइट का कंटेंट (content) कैसे दीखता है और कैसे काम करता है ये सारी चीज़े जो है वो एक डिजाइनिंग (designing) का पार्ट (part) है। 
वेब डिजाइनिंग (designing) के थ्रू (through) आप वेबसाइट के लेआउट (layout), टेक्स्ट कलर (text colour), टेक्स्ट स्टाइल (text style), और भी बहुत सारे अट्रैक्टिव (attractive) फीचर (feature) को बनना और मेन्टेन (maintain) कर सकते है जो की यूजर (user) और विजिटर (visitor) का अटेंशन (attaintain) अपनी और खींचता है।

What is Development?

वेब डेवलपमेंट एक कोडन (coding) या प्रोग्रामिंग (programing) होता है जो वेबसाइट की फंक्शनलिटी (functionality) वेबसइट के ओनर (owner) के अकॉर्डिंग (according) बनाता है. वेब (web) डेवलपिंग में वेबसाइट की सारी नॉन डिजाइनिंग पार्ट जिस में आता है कोडन (coding) और राइटिंग (writting) मार्कअप (markup)। डेवलपिंग हमे प्लैइन (plain) टेक्स्ट (text) पेज (page) और काम्प्लेक्स (complex) वेब (web) बेस्ड (based) एप्लीकेशन (application), सोशल (social) नेटवर्क (network) और इलेक्ट्रॉनिक (electronic) एप्लीकेशन (application) बनाने में मदत (help) करता है।

Types of Website

वेबसाइट मुख्य रूप से दो श्रेणियों (catogeries) में विभाजित (divided) है. जिसे Static Website Dynamic Website कहा जाता है। तो चलो बात करें Static और Dynamic वेबसाइट क्या है।

What is Static Website?

सैटैटिक (Static) वेबसाइट में निश्चित (fixed) सामग्री (content) वाले वेब पेज शामिल हैं। प्रत्येक पृष्ठ (page) HTML में कोडित होता है और प्रत्येक आगंतुक (visitor) को समान जानकारी (data or content) प्रदर्शित (show) करता है। स्टेटिक (static) साइट्स सबसे बुनियादी (basic) प्रकार (type) की वेबसाइट हैं और बनाने के लिए सबसे आसान हैं। सैटैटिक (Static) वेबसाइट बनाने में किसी भी वेब प्रोग्रामिंग (web developer) या डेटाबेस डिज़ाइन (web designer) की आवश्यकता नहीं होती है। एक सैटैटिक (Static) साइट केवल कुछ HTML पेज बनाकर और उन्हें वेब सर्वर पर प्रकाशित (publish) करके बनाया जा सकता है।
जैसा कि मैंने आपको बताया है कि सैटैटिक (Static) वेब पृष्ठों (web page) में निश्चित (fixed) कोड (code) होता है, प्रत्येक पृष्ठ (page) का सामग्री (content) तब तक नहीं बदली जाती जब तक कि इसे वेबमास्टर द्वारा मैन्युअल (Manual) रूप से अपडेट (update) नहीं किया जाता है।
स्थैतिक (Static) वेबसाइट छोटे वेबसाइट को मैनेज करने के लिए तो ठीक होता है पर जब वेबसाइट पे सै (100) या हज़ार (1000) वेब पेज होता है तो स्थैतिक (Static) वेबसाइट उसको मैनेज (manage)  नहीं कर पता है उसके लिए हमे डायनामिक (Dynamic) वेबसाइट की जरूरत होती है।

What is Dynamic Website?

डायनामिक (Dynamic) वेबसाइट एक ऐसा वेब (web) पेज (page) होता है जिसको रियल (Real) टाइम (time) में बनाया जाता है और इस पेज में वेब स्क्रिप्टिंग (scripting) कोड, जैसे की PHP और ASP शामिल होता है। बहुत सारी बड़ी (large) वेबसाइट डायनामिक (Dynamic) होती है क्यों की डायनामिक (Dynamic) वेबसाइट तो मैनेज (manage) करना थोड़ा आसान (easy) होता है। अब आप ये सोच रहे होंगे की डायनामिक (Dynamic) वेबसाइट को यूज (use) करना आसान क्यों है तो इसका का सीधा और सही जवाब है की डेनमिक (Dynamic) वेबसाइट जो है वो डाटा बेस (data base) से जानकारी (information) लेता है तो किसी भी पेज के कंटेंट (content) को बदलने के लिए वेबमास्टर (webmaster) को सिर्फ और सिर्फ डाटा बेस (database) को अपडेट (update) करना पड़ता है इसलिए एक डायनामिक (Dynamic) वेबसाइट को मैनेज (manage) करना आसान माना जाता है।  

Benefits of Having Website For Business

अगर आपका कोई बिज़नेस है तो आपको वेबसाइट की बहुत जरूरत है क्युकी आपके बिज़नेस को मार्केटिंग (Marketing) की जरूरत होती है तो आज का मार्केटिंग(marketing) का दौर (trand) बदल गया है आज कल बहुत सारे लोग इंटरनेट (internet) यूज़ (use) करते है तो अगर आपका वेबसाइट होगा तो आपके बिज़नेस का पहुंच (reach) बढ़ेगा साथ ही आपके प्रोडक्ट(product) की ब्रांड (brand) वैल्यू  भी बढ़ेगी। 
तो चलो अब वेबसाइट होने के कुछ और फायदे की बाते कर ले जैसा के मैंने बताया है की वेबसाइट से मार्केटिंग (Marketing) करना आसान हो जाता है, और ना सिर्फ आसान होता है बल्कि सस्ता (low cost) भी हो जाता है अगर आपका वेबसाइट होगा तो आप आपने क्लाइंट (Client) को टारगेट (Target) कर सकते है जिस से होगा ये की आप  का बिज़नेस और प्रोडक्ट सही लोगो मतलब जिसको उस चीज़ की जरूरत है उसके पास पहुंचेगी तो आपका बिज़नेस अपने आप बढ़ेगा।  
अगर आपने अब तक अपना वेबसाइट नहीं बनाया है तो आज ही बनवा ले क्युकी (kyuki) आने वाले समय में वही बिज़नेस आगे बढ़ेगा जिसका कोई ऑनलाइन (online) प्रजेंस (presence) होगा।  अगर आप ने अब तक अपने बिज़नेस के लिए वेबसाइट नहीं बनवाया है तो आज ही बनवाये| 

No comments